Monday 16 September 2024

"फेसबुक" एक निजी अमेरिकन व्यावसायिक कंपनी है जिसका व्यवसाय -- विज्ञापनों से धन कमाना है ---

"फेसबुक" एक निजी अमेरिकन व्यावसायिक कंपनी है जिसका व्यवसाय -- विज्ञापनों से धन कमाना है। भारत में भारत सरकार से लाइसेन्स लेकर यह अपना व्यवसाय कर रही है। हमारा सौभाग्य है कि इसने हमें अभिव्यक्ति का एक माध्यम प्रदान कर रखा है। इसके मालिक श्री जुकरबुर्ग है जो एक अमेरिकन यहूदी हैं। ये इन्स्टाग्राम और थ्रेड्स के मालिक भी हैं।
.
इसी तरह गूगल, जीमेल और यूट्यूब भी निजी व्यावसायिक कंपनियाँ हैं। व्हाट्सएप्प, ट्वीटर (वर्तमान में X) व माइक्रोसॉफ्ट आदि सभी निजी व्यावसायिक कंपनियाँ हैं, जो धन कमाने के लिए अपना व्यवसाय कर रही हैं। ये किसी भी समय अपना व्यवसाय बंद कर हमें अपंग बना सकती हैं। किसी दूसरे देश को ये आत्मनिर्भर भी नहीं होने देतीं। इनको पता है कि कहाँ कहाँ दाने डालने हैं।
.
भारत ने एक काम सबसे अच्छा कर रखा है कि अपना स्वयं का GPS (Global Positioning System) बना रखा है। पहले इस पर सिर्फ अमेरिका का एकाधिकार था जिसने कारगिल युद्ध के समय अपनी सेवाएँ हमें देनी बंद कर दी थी।
.
हमारा स्वयं का Operating System भी है लेकिन किन्हीं ज्ञात/अज्ञात कारणों से हम Microsoft की Windows का प्रयोग करने को ही बाध्य हैं। ये सब व्यावसायिक कारण हैं।
.
इन सब सुविधाओं का उपयोग खूब करो, लेकिन सतर्क रहते हुये हमारी अपनी निर्भरता भगवान पर भी रहे, न कि केवल इन व्यावसायिक कंपनियों पर। ये कभी भी हमें धोखा दे सकती हैं। केवल भगवान ही अपनी सृष्टि से अहैतुकी प्रेम रखते हैं।
ॐ तत्सत् !!

No comments:

Post a Comment