Tuesday, 2 November 2021

सदा हमारी रक्षा हो ---

सदा हमारी रक्षा हो ---
.
किसी भी व्यक्ति की बड़ी बड़ी बातों से और दिखावटी आचरण से हमें प्रभावित नहीं होना चाहिए| मार्गदर्शन के लिए प्रत्यक्ष परमात्मा से ही प्रार्थना करें| जो कुछ भी मिलेगा वह स्वयं में स्थित परमात्मा से ही मिलेगा, दूसरों से नहीं| जब भी मैं कुछ मिलने की बात कहता हूँ, उसका अर्थ है परमात्मा में स्थिति, न कि कोई धन-दौलत| किसी से भी कोई अपेक्षा और आशा न रखें, स्वयं में ही आत्म-विश्वास रखें| जो आत्म-साक्षात्कार का मार्ग दिखाये वही सद्गुरु है| गुरु हमारी दृष्टि परमात्मा की ओर कर देता है| हृदय में एक तीब्र अभीप्सा और भक्ति का होना आवश्यक है|
.
जैसे गिद्ध, चील-कौए, और लकड़बघ्घे मृत लाशों को ही ढूँढ़ते रहते हैं, और अवसर मिलते ही उन पर टूट पड़ते है, वैसे ही मनुष्य का मन भी एक गिद्ध है, जो दूसरों को लूटने, ठगने और विषय-वासनाओं की पूर्ति के अवसर ढूँढ़ता रहता है और अवसर मिलते ही उन पर टूट पड़ता है| इस संसार में मनुष्य के वेश में घूमने वाले अधिकांश प्राणी तो परभक्षी ही हैं, जिन की गिद्ध-दृष्टी दूसरों से घूस लेने, दूसरों को ठगने, लूटने और वासनापूर्ति को ही लालायित रहती है| ऐसे लोग बातें तो बड़ी बड़ी करते हैं पर अन्दर ही अन्दर उन में कूट कूट कर हिंसा, लालच, कुटिलता व दुष्टता भरी रहती है| मनुष्य के रूप में ऐसे परभक्षी चारों ओर भरे पड़े हैं| भगवान की परम कृपा ही उन से हमारी रक्षा कर सकती है, अन्य कुछ भी नहीं|
.
भगवान श्रीकृष्ण और गुरु महाराज की परम कृपा से जीवन में अब बड़ी-बड़ी बातों, बड़े-बड़े सिद्धांतों और उपदेशों का कोई महत्व नहीं रहा है| महत्व सिर्फ परमात्मा का है जो मेरे कूटस्थ चैतन्य में सर्वदा निरंतर बिराजमान हैं| कमी सदा मुझ में ही रही है, उन की ओर से कभी कोई कमी नहीं रही है| सर्वव्यापी कूटस्थ चैतन्य में आस्था रखें| कूटस्थ ही गुरु है, कूटस्थ ही परमात्मा है, और कूटस्थ ही हम स्वयं हैं| अपनी चेतना को सदा आज्ञाचक्र व सहस्त्रार के मध्य रखें| ध्यान साधना का आरंभ तो भ्रूमध्य से होता है, फिर धीरे-धीरे सहस्त्रार, ब्रह्मरंध्र, देह से बाहर परमात्मा की अनंतता, और फिर उस अनंतता से भी परे स्वतः ही चला जाता है| परमात्मा की अनंतता से भी परे की जो स्थिति है, उसे ही मैं 'परमशिव' कहता हूँ|
.
भगवान श्रीकृष्ण और गुरुपरंपरा से प्रार्थना है कि सब तरह के कुसंग, बुरे विचारों और प्रलोभनों से रक्षा करें, व निज चेतना में रखें|
ॐ तत्सत् !! ॐ ॐ ॐ !!
कृपा शंकर
३ नवम्बर २०२०

अस्तित्व -- या तो परमात्मा का ही हो सकता है, या सिर्फ मेरा; दोनों साथ-साथ नहीं हो सकते ---

अस्तित्व -- या तो परमात्मा का ही हो सकता है, या सिर्फ मेरा। दोनों साथ-साथ नहीं हो सकते। यह द्वैत बड़ा ही कष्टप्रद है। पहले मैं सोचता था कि मैं इस जीवन में कुछ प्राप्त करना चाहता हूँ, या कुछ होना चाहता हूँ। समय के साथ-साथ जैसे-जैसे परिपक्वता बढ़ी है, अब यह स्पष्ट हो गया है कि जो कुछ भी बना जा सकता है, या प्राप्त किया जा सकता है, वह तो मैं स्वयं हूँ।

.
एक अज्ञात/अदृश्य शक्ति है जो मेरे माध्यम से स्वयम् को व्यक्त करना चाहती है। मैं उसे सिर्फ अवसर दे सकता हूँ, और कुछ नहीं कर सकता। उसे अवसर देने का अर्थ है स्वयं को मिटाना। वास्तव में सत्य तो यह है कि मेरा कुछ होना ही सारे अनर्थों का मूल है। कुछ होने की भावना ही सारा भटकाव है। स्वयं को मिटाना ही पड़ेगा। एक प्रवाह है, जो मेरे माध्यम से प्रवाहित होना चाहता है। उसे प्रवाहित होने का अवसर मुझे देना ही पड़ेगा। यही नहीं मुझे मेरी पृथकता के बोध और स्वयं को भी उस प्रवाह में समर्पित कर विसर्जित होना ही पड़ेगा। कोई विकल्प शेष नहीं रहा है।
.
पिछले कुछ दिनों से यह सोचकर मुझे बड़ी पीड़ा हो रही थी कि पता नहीं पिछले जन्मों में ऐसी क्या भूलचूक और ऐसे क्या खराब कर्म हुए थे कि यह जन्म बड़ा ही कष्टों से भरा हुआ और अभाव ग्रस्त मिला? लेकिन अब यह जानकार बड़ा हर्ष हो रहा है कि मैं तो निमित्त मात्र था, मुझे माध्यम बना कर भगवान ही स्वयं को व्यक्त कर रहे थे। भगवान ने तो मुझे अपना पूर्ण प्रेम, और अपने स्वयं के हृदय में स्थान दे रखा है। मेरा अस्तित्व -- परमात्मा का अस्तित्व है। मैं कुछ भी नहीं हूँ, जो कुछ भी है, वे तो भगवान स्वयं हैं। वे कभी गलत नहीं हो सकते।
.
वे स्वयं को पूर्ण रूप से व्यक्त करें, और एकमात्र अस्तित्व उन्हीं का रहे।
ॐ तत्सत् !! ॐ ॐ ॐ !!
२ नवंबर २०२१

मनुष्य जीवन का एकमात्र उद्देश्य निज जीवन में परमात्मा की पूर्ण अभिव्यक्ति है ---

मनुष्य जीवन का एकमात्र उद्देश्य निज जीवन में परमात्मा की पूर्ण अभिव्यक्ति है| जीवन का अन्य कोई उद्देश्य नहीं है| बड़ी-बड़ी इंसानियत की, मानवता की, अच्छा बनने की, और तथाकथित परोपकार आदि की बातें छलावा और भटकाव मात्र हैं, जो हमें भ्रमित कर अपने लक्ष्य से दूर ले जाती हैं| मेरे निज अनुभव ही मेरे प्रमाण हैं, और इस विषय पर किसी से कोई बहस नहीं करनी है|
.
परमात्मा की चेतना में तो अभी भी हूँ, पर आंशिक रूप से, पूर्णता तो अभी तक नहीं है| माया का एक आवरण अभी भी मेरे चारों ओर है| यह बात मैं परमात्मा की चेतना में स्थित होकर पूरी सुध-बुध, सचेतनता व सजगता से कह रहा हूँ कि मेरी आस्था किसी भी तरह के मोक्ष या मुक्ति में नहीं है| मेरे हृदय की एक अभीप्सा यानि परम-प्यास और तड़प थी जीवन में परमात्मा की पूर्णता को व्यक्त करने की जो इस जन्म में पूरी नहीं हुई| इस जीवन के आरंभ से ही प्रतिकूल परिस्थितियाँ व प्रतिकूल वातावारण मिला| स्वयं के व्यक्तित्व में ही अनेक कमियाँ थीं| पूर्व जन्मों के कर्म इतने अच्छे नहीं थे कि इस जन्म में परमात्मा की पूर्णता को व्यक्त कर सकूँ| अब कोई स्वतंत्र इच्छा नहीं है| परमात्मा की इच्छा ही मेरी इच्छा है| परमात्मा चाहेंगे तब तक बार-बार पुनर्जन्म होगा, और हर जन्म में परमात्मा की पूर्ण अभिव्यक्ति होगी|
.
अहंकारी लोगों की फालतू बातों और मिथ्या बनावटी उपदेशों का जीवन में अब कोई महत्व नहीं है| संपर्क ही मैं उन्हीं से रखना चाहता हूँ जिनके हृदय में परमात्मा है, अन्य किसी से नहीं| सारा मार्ग-दर्शन प्रत्यक्ष परमात्मा ही करेंगे| मैं तो निमित्त मात्र हूँ, वे ही कर्ता हैं, और वे ही स्वयं को व्यक्त कर रहे हैं| उनके सिवाय अब कोई अन्य नहीं है|
.
परमात्मा की पूर्ण अभिव्यक्ति आप सब निजात्मगण को सप्रेम नमन! ॐ तत्सत् !
कृपा शंकर
२ नवंबर २०२०