Wednesday 26 April 2017

जिस गति से हमारा भौतिक ज्ञान बढ़ रहा है उसी गति से हमारा आध्यात्मिक अज्ञान भी अनावृत हो रहा है .......

जिस गति से हमारा भौतिक ज्ञान बढ़ रहा है उसी गति से हमारा आध्यात्मिक अज्ञान भी अनावृत हो रहा है ........
.
चाहे कोई मेरा कितना भी उपहास करे, मेरी कितनी भी हँसी उड़ाये या मुझे कितना भी बुरा बताए, पर यह सुनिश्चित है कि वर्तमान सभ्यता निकट भविष्य में नष्ट होगी व एक नई प्रजाति इस पृथ्वी पर राज्य करेगी| ऐसा मुझे बार बार आभास होता है|
.
वर्तमान सभ्यता ने आत्मज्ञान यानि ब्रह्मज्ञान को असंगत बना रखा है, आत्मा व परमात्मा के चिंतन को पिछड़ेपन की निशानी, साम्प्रदायिक व बेकार की बात बना रखा है| वर्त्तमान सभ्यता का एकमात्र लक्ष्य इन्द्रिय सुखों के लिए ही भौतिक समृद्धि की प्राप्ति है| भौतिक समृद्धि आवश्यक है पर उस का लक्ष्य निज जीवन में परमात्मा की अभिव्यक्ति है| सारे ज्ञान का एकमात्र स्त्रोत भी परमात्मा ही है| आसुरी सभ्यताएँ चिरस्थायी नहीं होतीं|
.
अपने स्वयं को यानि आत्म-तत्व को जाने बिना हम सब कुछ जानना चाहते हैं| अपने वास्तविक कल्याण के लिए हमें क्या करना चाहिए, इस पर कोई प्रयास नहीं हो रहा है| सौभाग्य से इस लक्ष्य के प्रति जागरूक दिव्यात्माओं का भी जन्म हो रहा है जो एक नई प्रजाति ही है|
.
हे प्रभु, हे परमशिव, आप की आरोग्यकारी उपस्थिति आप की सभी संतानों के देह, मन और आत्माओं में प्रकट हो| सभी का कल्याण हो| आपके अतिरिक्त हमारी कोई अन्य कोई कामना नहीं हो| हम राग-द्वेष और अहंकार जैसे सभी बंधनों से मुक्त हों|
ॐ ॐ ॐ ||

1 comment:

  1. अप्रैल २३, २०१७
    आज प्रातःकाल उठते ही ध्यान में जो भाव आये और जो प्रेरणा मिली उसी को व्यक्त करने का प्रयास कर रहा हूँ .....
    .
    इस जीवन से पूर्व, इस जीवन के पश्चात और इस जीवन में भी मेरे एकमात्र शाश्वत साथी स्वयं साक्षात् परमात्मा ही रहे हैं, होंगे, और हैं| अन्य सब साथ छूट जायेंगे पर उनका साथ कभी नहीं छूटेगा| ज्योतिर्मय ब्रह्म और प्रणव नाद के रूप में वे सदा मेरे साथ हैं और सदा साथ रहेंगे| प्रकृति के सौम्यतम और विकरालतम अनुभवों में, सुख और दुःख में भी उन्होंने कभी मेरा साथ नहीं छोड़ा है|
    .
    उनसे मेरा वियोग उन्हीं क्षणों में हुआ जब जब भी इन्द्रीय सुखों के भोग और सांसारिक ऐश्वर्यों की कामना जगी|
    .
    अब और वियोग नहीं होगा| यह देह रहे या न रहे इसका कोई महत्व नहीं है| उस शाश्वत का साथ नित्य सदा है|

    ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ ||
    ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ ||
    ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ || ॐ ॐ ॐ ||

    ReplyDelete