क्या हम वास्तव में स्वतंत्र हैं? .....
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नहीं, बिलकुल नहीं| वास्तविक स्वतन्त्रता तो परमात्मा में है| परमात्मा से पृथकता ही परतंत्रता है| परमात्मा से पृथकता का कारण है ... हमारा राग-द्वेष, अहंकार, भय और क्रोध| अन्यथा परमात्मा तो नित्यप्राप्त है| सब प्रकार की कामनाओं से मुक्त हो, स्थितप्रज्ञ होकर हम परमात्मा में स्थित हों, तभी हम वास्तव में स्वतंत्र हैं|
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जब परमात्मा के लिए "परमप्रेम" और "अभीप्सा" जागृत होती है तब मार्गदर्शन भी प्राप्त होता है| राग-द्वेष और अहंकार से मुक्ति वीतरागता है| हम वीतराग कैसे बनें? महर्षि पतञ्जलि कहते हैं ..... 'वीतराग विषयं वा चित्तम्' (योगसूत्र १/३७)| वीतराग पुरुषों का चिंतन कर, उन्हें चित्त में धारण कर, उनके निरंतर सत्संग से भी हम वीतराग हो जाते हैं|
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हम "स्थितप्रज्ञ" कैसे हों? यह भगवान श्रीकृष्ण गीता में बताते हैं .....
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नहीं, बिलकुल नहीं| वास्तविक स्वतन्त्रता तो परमात्मा में है| परमात्मा से पृथकता ही परतंत्रता है| परमात्मा से पृथकता का कारण है ... हमारा राग-द्वेष, अहंकार, भय और क्रोध| अन्यथा परमात्मा तो नित्यप्राप्त है| सब प्रकार की कामनाओं से मुक्त हो, स्थितप्रज्ञ होकर हम परमात्मा में स्थित हों, तभी हम वास्तव में स्वतंत्र हैं|
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जब परमात्मा के लिए "परमप्रेम" और "अभीप्सा" जागृत होती है तब मार्गदर्शन भी प्राप्त होता है| राग-द्वेष और अहंकार से मुक्ति वीतरागता है| हम वीतराग कैसे बनें? महर्षि पतञ्जलि कहते हैं ..... 'वीतराग विषयं वा चित्तम्' (योगसूत्र १/३७)| वीतराग पुरुषों का चिंतन कर, उन्हें चित्त में धारण कर, उनके निरंतर सत्संग से भी हम वीतराग हो जाते हैं|
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हम "स्थितप्रज्ञ" कैसे हों? यह भगवान श्रीकृष्ण गीता में बताते हैं .....
दुःखेष्वनुद्विग्नमनाः सुखेषु विगतस्पृहः| वीतरागभयक्रोधः स्थितधीर्मुनिरुच्यते||२:५६||
इस श्लोक की विवेचना करते हैं .....
दुःख तीन प्रकार के होते हैं .... "आध्यात्मिक", "आधिभौतिक" और "आधिदैविक"| इन दुःखों से जिनका मन उद्विग्न यानि क्षुभित नहीं होता उसे "अनुद्विग्नमना" कहते हैं|
सुखों की प्राप्ति में जिसकी स्पृहा यानि तृष्णा नष्ट हो गयी है (ईंधन डालने से जैसे अग्नि बढ़ती है वैसे ही सुख के साथ साथ जिसकी लालसा नहीं बढ़ती) वह "विगतस्पृह" कहलाता है|
राग, द्वेष और अहंकार से मुक्ति वीतरागता है| जो वीतराग है और जिसके भय और क्रोध नष्ट हो गये हैं, वह "वीतरागभयक्रोध" कहलाता है|
ऐसे गुणोंसे युक्त जब कोई हो जाता है तब वह "स्थितधी" यानी "स्थितप्रज्ञ" और मुनि या संन्यासी कहलाता है|
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वह "स्थितप्रज्ञता" ही वास्तविक "स्वतन्त्रता" है|
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व्यवहारिक मार्गदर्शन किसी स्थितप्रज्ञ, श्रौत्रीय, ब्रह्मनिष्ठ महात्मा से प्राप्त करें| ऐसे महात्माओं से मिलना भी हरिकृपा से ही होता है| हरिकृपा प्राप्त होती है .... परमात्मा से परमप्रेम और अभीप्सा से|
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ॐ तत्सत् ! ॐ ॐ ॐ !!
कृपा शंकर
१५ अगस्त २०१८
इस श्लोक की विवेचना करते हैं .....
दुःख तीन प्रकार के होते हैं .... "आध्यात्मिक", "आधिभौतिक" और "आधिदैविक"| इन दुःखों से जिनका मन उद्विग्न यानि क्षुभित नहीं होता उसे "अनुद्विग्नमना" कहते हैं|
सुखों की प्राप्ति में जिसकी स्पृहा यानि तृष्णा नष्ट हो गयी है (ईंधन डालने से जैसे अग्नि बढ़ती है वैसे ही सुख के साथ साथ जिसकी लालसा नहीं बढ़ती) वह "विगतस्पृह" कहलाता है|
राग, द्वेष और अहंकार से मुक्ति वीतरागता है| जो वीतराग है और जिसके भय और क्रोध नष्ट हो गये हैं, वह "वीतरागभयक्रोध" कहलाता है|
ऐसे गुणोंसे युक्त जब कोई हो जाता है तब वह "स्थितधी" यानी "स्थितप्रज्ञ" और मुनि या संन्यासी कहलाता है|
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वह "स्थितप्रज्ञता" ही वास्तविक "स्वतन्त्रता" है|
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व्यवहारिक मार्गदर्शन किसी स्थितप्रज्ञ, श्रौत्रीय, ब्रह्मनिष्ठ महात्मा से प्राप्त करें| ऐसे महात्माओं से मिलना भी हरिकृपा से ही होता है| हरिकृपा प्राप्त होती है .... परमात्मा से परमप्रेम और अभीप्सा से|
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ॐ तत्सत् ! ॐ ॐ ॐ !!
कृपा शंकर
१५ अगस्त २०१८
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