Monday 9 January 2017

गुरु महाराज तो अपना जैसा ही बना देते हैं .....

प्राचीन काल में कहते हैं कि एक ऐसा पत्थर पाया जाता था जिसके स्पर्श से लोहा सोना हो जाता था| पता नहीं इसमें कितनी सच्चाई है| पर मुझे सचमुच एक पारस पत्थर अड़तीस वर्ष पूर्व मिला था जो मिटटी से सोना बना देता है| मैं वास्तव में बहुत अधिक भाग्यशाली हूँ| उस पारस पत्थर ने मुझे निहाल कर दिया है|
.
मेरे सद् गुरु महाराज ही वह पारस पत्थर हैं जिन्होनें मुझे मिटटी से सोना बना दिया है| उन्होंने मेरी अनेक बुराइयों को प्रभु-प्रेम में रूपांतरित कर दिया है| उनकी शक्ति इससे भी अधिक है जिसकी मैं कल्पना भी नहीं कर सकता| उन्होंने अपनी कृपादृष्टि से अनेक शिष्यों को पारस पत्थर बनाया है|
.
सूक्ष्म जगत से वे निरंतर मुझ पर अपनी दृष्टी रखे हुए हैं| मैं उनकी दृष्टी में हूँ अतः मुझे और क्या चाहिए? कुछ भी नहीं| उनकी एक नज़र ही काफी है, वह जिस पर पड़ जाती है वह निहाल हो जाता है|
.
मैं उनके प्रेम का एक अनंत सागर हूँ जो स्वयं में तैरते हुए इस अहंकार को देख रहा है| कितनी मधुरता है उनके इस प्रेम में !!!

No comments:

Post a Comment