Thursday 25 November 2021

जीवन और मृत्यु दोनों में भगवान हमारे साथ हैं ---

 

जीवन और मृत्यु दोनों में भगवान हमारे साथ हैं ---
.
कल मध्यरात्रि में दो बजे के आसपास तबीयत अचानक ही बहुत अधिक खराब हो गई। चार-पाँच बार बहुत पतले दस्त लगे, और ऐसा लगा कि उल्टी भी होगी, जिसके साथ इस शरीर का अंत समय भी आ सकता है। शरीर बहुत अधिक कमजोर हो गया, लेकिन किसी भी तरह की कोई घबराहट नहीं थी। ऐसे समय में मुझे लगा कि भगवान मेरे साथ ही हैं। मैंने किसी भी तरह की कोई प्रार्थना नहीं की। भगवान से यही कहा कि जीवन और मृत्यु दोनों में तुम मेरे साथ हो। जहाँ तुम हो वहीं मैं हूँ, और सदा तुम्हारे साथ ही रहूँगा। यही शरीर रहे या न रहे, इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता। अपरिछिन्न भाव से मैं सदा तुम्हारे साथ एक हूँ।
.
दवाओं के डिब्बे में ढूँढने से एक दवा भी मिल गई, जिसे लेते ही नींद आ गई और आँखें दिन में देरी से खुलीं। लेकिन एक बात तो स्पष्ट हो गई कि भगवान सदा हमारे साथ एक हैं, वे हमारे से पृथक नहीं हो सकते।
ॐ तत्सत् !!
२५ नवंबर २०२१

No comments:

Post a Comment