Monday 26 March 2018

एक छोटी सी अनुभूति .....

हे प्रियतम परमशिव, इस हृदय की अभीप्सा, अतृप्त प्यास, परम वेदना और तीव्रतम तड़प जो मात्र तुम्हारे लिए है, परम आनंददायी है| वह कभी शांत न हो| उसकी प्रचंड अग्नि सदा प्रज्ज्वलित रहे|

इस हृदय मंदिर के सारे दीप अपने आप जल उठे हैं, सारे द्वार अपने आप खुल गए हैं, और उस के सिंहासन पर तुम स्वयं बिराजमान हो| तुम्हारे प्रकाश से "मैं" यानि यह समष्टि आलोकित है| चारों ओर प्रकाश ही प्रकाश है, कहीं कोई अन्धकार नहीं है|

यह तुम ही हो जो यह "मैं" बन गया है| अब पाने को या होने को बचा ही क्या है? सब कुछ तो तुम्हारा ही संकल्प है| यह देह भी तुम्हारी ही है जो तुम्हारे ही प्राणों से जीवंत है| तुम्हारे सिवा अन्य कोई नहीं है| जो कुछ भी है वह अनिर्वचनीय स्वयं तुम हो| मैं नहीं, सिर्फ तुम हो, हे परमशिव !

|| शिवोSहं शिवोSहं शिवोSहं || ॐ तत्सत् ! ॐ ॐ ॐ !!
२७ मार्च २०१८

2 comments:

  1. कौन तुम मेरे हृदय में ? ...... ...... ...... (लेखिका : सुश्री महादेवी वर्मा)
    .
    कौन मेरी कसक में नित मधुरता भरता अलक्षित ?
    कौन प्यासे लोचनों में घुमड़ घिर झरता अपरिचित ?
    स्वर्ण स्वप्नों का चितेरा नींद के सूने निलय में !
    कौन तुम मेरे हृदय में ?
    .
    अनुसरण निश्वास मेरे कर रहे किसका निरन्तर ?
    चूमने पदचिन्ह किसके लौटते यह श्वास फिर फिर
    कौन बन्दी कर मुझे अब बँध गया अपनी विजय में
    कौन तुम मेरे हृदय में ?
    .
    एक करुण अभाव चिर - तृप्ति का संसार संचित,
    एक लघु क्षण दे रहा निर्वाण के वरदान शत-शत;
    पा लिया मैंने किसे इस वेदना के मधुर क्रय में ?
    कौन तुम मेरे हृदय में ?
    .
    गूंजता उर में न जाने दूर के संगीत-सा क्या
    आज खो निज को मुझे खोया मिला विपरीत-सा क्या
    क्या नहा आई विरह-निशि मिलन-मधुदिन के उदय में
    कौन तुम मेरे हृदय में ?
    .
    तिमिर-पारावार में आलोक-प्रतिमा है अकम्पित;
    आज ज्वाला से बरसता क्यों मधुर घनसार सुरभित ?
    सुन रही हूँ एक ही झंकार जीवन में, प्रलय में ?
    कौन तुम मेरे हृदय में ?
    .
    मूक सुख-दुख कर रहे मेरा नया श्रृंगार-सा क्या ?
    झूम गर्वित स्वर्ग देता नत धरा को प्यार-सा क्या ?
    आज पुलकित सृष्टि क्या करने चली अभिसार लय में
    कौन तुम मेरे हृदय में
    .
    (सुश्री महादेवी वर्मा) (आज २६ मार्च को उनकी जयंती है).

    ReplyDelete
  2. श्रीहनुमान जी प्रत्यक्ष देवता हैं| यह मैं किसी तरह की भावुकता में आकर नहीं कह रहा, प्रत्यक्ष अनुभूति से कह रहा हूँ जिसे साझा नहीं किया जा सकता| मैं स्वभाव से ही अद्वैत ब्रह्म का उपासक योग मार्ग का एक अकिंचन साधक हूँ| वेदान्त दर्शन मुझे सर्वाधिक प्रिय है| गहन ध्यान में एक अदृश्य शक्ति मेरी सदा सहायता और रक्षा करती है, वह शक्ति स्वयं श्रीहनुमान जी हैं| वे मेरी ही नहीं सभी निष्ठावान साधकों की सहायता और रक्षा करते हैं| इस से अधिक और लिखने की अनुमति नहीं है| ॐ ॐ ॐ !!

    ReplyDelete