Tuesday 7 December 2021

मेरा अभ्युदय और निःश्रेयस ही सारी सृष्टि का अभ्युदय और निःश्रेयस है ---

 मेरा अभ्युदय और निःश्रेयस ही सारी सृष्टि का अभ्युदय और निःश्रेयस है ---

.
धर्म और राष्ट्र के उत्थान हेतु प्रत्येक सच्चे भारतीय को परमात्मा पर ध्यान के द्वारा अपनी दीनता और हीनता का परित्याग कर अपने निज देवत्व को जागृत करना होगा। हम अपनी क्षुद्रात्मा पर परिछिन्न माया के आवरण को साधना द्वारा हटा कर संकल्प करें कि ध्यान-साधना में अनुभूत ज्योतिर्मय नाद-ब्रह्म रूपी सर्वव्यापी कूटस्थ सूर्य मैं ही हूँ, जिसका पूर्ण प्रकाश, ज्योतियों की ज्योति - ज्योतिषांज्योति है। मेरे ही संकल्प से सम्पूर्ण संसार का विस्तार हुआ है। जब मैं सांस लेता हूँ तो सारा ब्रह्मांड साँस लेता है, जब मैं साँस छोड़ता हूँ, तब सम्पूर्ण ब्रह्मांड साँस छोड़ता है। मेरा अभ्युदय और निःश्रेयस ही सारी सृष्टि का अभ्युदय और निःश्रेयस है। परमात्मा की अनंतता और उससे परे जो कुछ भी है, वह मैं ही हूँ, यह नश्वर देह नहीं। मेरे से परे कुछ भी नहीं है। ॐ तत्सत् !! ॐ ॐ ॐ !!
कृपा शंकर
७ दिसंबर २०२१

No comments:

Post a Comment