Saturday 28 December 2019

सुख, शांति, सुरक्षा, आनंद, तृप्ति और संतुष्टि ....

सुख, शांति, सुरक्षा, आनंद, तृप्ति और संतुष्टि .... मुझे परमात्मा के ध्यान में ही मिलती है, अन्यत्र कहीं भी नहीं| किसी भी तरह का कोई संशय नहीं है| अतः अधिकाधिक समय पूर्ण समर्पित भाव से इसी दिशा में लगायेंगे| पूरा मार्गदर्शन स्वयं परमात्मा से प्राप्त है, कोई अभाव नहीं है| सिर्फ स्वयं के प्रयासों में ही कमी है, अन्यत्र कहीं भी नहीं| इस कमी को भी पूरी लगन और निष्ठा से दूर करेंगे| मेरे चिंतन पर सबसे अधिक प्रभाव गीता, वेदान्त और योगदर्शन का है जो अपने आप में पूर्ण है|
(१) कर्मयोग :-- परमात्मा की अनुभूतियों की निरंतरता और उनके प्रकाश का विस्तार ही मेरा कर्मयोग है|
(२) ज्ञानयोग :-- कूटस्थ चैतन्य में स्थिति ही मेरा ज्ञानयोग है|
(३) भक्तियोग :-- परमप्रेम रूपी अनन्य अव्यभिचारिणी भक्ति ही मेरा भक्तियोग है|
अब बचा ही क्या है? ॐ ॐ ॐ
कृपा शंकर
२७ दिसंबर २०१९

1 comment:

  1. "जिसे तुम समझे हो अभिशाप, जगत की ज्वालाओं का मूल|
    ईश का वह रहस्य वरदान, जिसे तुम कभी न जाना भूल||"

    अब तक मैं जिन प्रतिकूल परिस्थितियों को दोष देता आया था वे मेरे आध्यात्मिक विकास के लिए सर्वाधिक अनुकूल थीं| भगवान किसी पर अकृपा नहीं करते| भगवान से बड़ा हमारा हितैषी अन्य कोई नहीं है| वे कहते हैं.....
    "भोक्तारं यज्ञतपसां सर्वलोकमहेश्वरम्‌| सुहृदं सर्वभूतानां ज्ञात्वा मां शान्तिमृच्छति ||५:२९||
    (साधक भक्त) मुझे यज्ञ और तपों का भोक्ता और सम्पूर्ण लोकों का महान् ईश्वर तथा भूतमात्र का सुहृद् (मित्र) जानकर शान्ति को प्राप्त होता है||
    ॐ तत्सत् ॐ ॐ ॐ ||
    २७ दिसंबर २०१९

    ReplyDelete