Wednesday 27 April 2022

क्या हम हनुमान जी की भक्ति के पात्र है? ---

 क्या हम हनुमान जी की भक्ति के पात्र है?

-------------------------------------
उपरोक्त प्रश्न मैंने स्वयं से अनेक बार पूछा है। मुझे स्वयं की पात्रता पर संदेह होता है, क्योंकि उत्तर नकारात्मक आता है। पर एक अज्ञात शक्ति कहती है कि पात्रता आते-आते अपने आप आ ही जाएगी, बस लगे रहो। बनते बनते पात्र भी बन जाओगे। हम कोई मँगते-भिखारी तो हैं नहीं जो उनसे कुछ माँग रहे हैं। हम तो स्वयं का समर्पण कर रहे हैं।
.
कुछ विचारणीय बिन्दु हैं --
(१) "जय हनुमान ज्ञान-गुण सागर" --
हनुमान हनु+मान) का अर्थ होता है -- जिसने अपने मान यानि अहंकार को मार दिया है। जब हम अपने अहंकार पर विजय पायेंगे, तभी ज्ञान और गुणों के सागर होंगे। लेकिन हमारा अहंकार बड़ा प्रबल है। जब तक अहंकार और लोभ से हम ग्रस्त हैं, तब तक हनुमान जी की कृपा हमारे ऊपर नहीं होती।
.
(२) "साधु-संत के तुम रखवारे" --
हमारे विचार साधु के, और स्वभाव संतों का होगा, तभी तो वे हमारी रक्षा करेंगे। क्या हमारे विचार और स्वभाव साधु-संतों के है?
.
(३) "जो सुमिरे हनुमत बलबीरा" --
उनका निरंतर स्मरण करेंगे तभी तो बलशाली और वीर होंगे। हम उनका स्मरण चिंतन नहीं करते इसीलिए बलशाली और वीर नहीं है। जो उनका निरंतर स्मरण करते हैं, वे बलशाली और वीर होते हैं। हनुमान जी ही एकमात्र ऐसे देवता हैं जो सदा सफल रहे हैं, उन्होने कभी विफलता नहीं देखी। वे सेवा और भक्ति के परम आदर्श हैं। जितनी सेवा और भक्ति उनके माध्यम से व्यक्त हुई है, उतनी अन्यत्र कहीं भी नहीं हुई है, यद्यपि वे ज्ञानियों में अग्रगण्य हैं।
"अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्।
सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं रघुपतिप्रियभक्तं वातजातं नमामि॥"
.
(४) हनुमान जी ही घनीभूत प्राण हैं --
मेरे निम्न कथन पर कुछ विवाद हो सकता है, लेकिन मैं बड़ी दृढ़ता से अपने अनुभूतिजन्य विचार प्रस्तुत कर रहा हूँ। मुझे घनीभूत-प्राण यानि कुंडलिनी महाशक्ति में भी हनुमान जी की अनुभूति होती है। वे जगन्माता के स्वरूप भी हैं। इस विषय पर मैं और चर्चा नहीं करना चाहूँगा। जो निष्ठावान योग साधक है, वे इसे जानते हैं। भगवान पिता भी है, और माता भी, मेरे लिए उनमें कोई भेद नहीं है। सूक्ष्म देह में मूलाधारचक्र से सहस्त्रारचक्र, और ब्रह्मरंध्र से परमात्मा की अनंतता से भी परे परमशिव तक की यात्रा, वे ही सम्पन्न करवाते हैं। उनका निवास परमात्मा की अनंतता में है, और उनकी उपस्थिती बड़े प्रेम और आनंद को प्रदान करती है। वे सब बाधाओं का निवारण भी करते हैं। मैं उनके समक्ष नतमस्तक हूँ।
"मनोजवं मारुततुल्यवेगम जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्ठं।
वातात्मजं वानरयूथमुख्यं श्रीरामदूतं शरणम् प्रपद्ये॥"
.
ये मेरे मन के भाव या श्रद्धा-सुमन थे, जो मैंने व्यक्त कर दिये। कृपया अन्यथा न लें। आप सब के हृदयों में मैं हनुमान जी को प्रणाम करता हूँ। ॐ तत्सत् !!
कृपा शंकर
२७ अप्रेल २०२२

No comments:

Post a Comment