Thursday 3 May 2018

मेरा स्वधर्म, उस पर दृढ़ता का संकल्प, स्वधर्म के लक्ष्य को पाने की अभीप्सा और उस अभीप्सा की अग्नि को निरंतर अधिकाधिक प्रज्ज्वलित करने की साधना .....

मेरा स्वधर्म, उस पर दृढ़ता का संकल्प, स्वधर्म के लक्ष्य को पाने की अभीप्सा और उस अभीप्सा की अग्नि को निरंतर अधिकाधिक प्रज्ज्वलित करने की साधना .....
.
बहुत अधिक अटक गया था, भटका तो नहीं, पर अभीप्सा की अग्नि मंद पड़ गयी थी| परमात्मा उसे बापस प्रज्ज्वलित कर रहे हैं| अभीप्सा की अग्नि मंद पड़ने के कारण अनेक समस्याएँ उत्पन्न हो गयी थीं| अब परमात्मा ने सोते से जगा दिया है, और उसका उपचार कर रहे हैं| अब और नहीं अटक सकता|
"सकल भूमि गोपाल की, तामें अटक कहाँ ? जाके मन में अटक है, सोई अटक रहा"
.
हर मनुष्य का अपना अपना अलग अलग स्वधर्म होता है क्योंकि स्वधर्म वैयक्तिक होता है, सामूहिक नहीं| हम सर्वप्रथम तो यह ज्ञात करें कि हमारा स्वधर्म क्या है, फिर उस पर पूर्ण संकल्प के साथ दृढ़ता से डटे रहें, कोई समझौता नहीं| कथनी और करनी में कहीं अंतर न हो| फिर स्वधर्म का जो लक्ष्य है, उसे प्राप्त करने की प्रबल प्रचंड अभीप्सा हृदय में सदा प्रज्ज्वलित रहे| उस अभीप्सा को नित्य निरंतर प्रज्ज्वलित करते रहें| कहीं उसकी लौ मंद न पड़ जाए| यह अभीप्सा ही हमें अपने लक्ष्य तक ले जायेगी| यह अभीप्सा एक ऐसी प्यास है जो लक्ष्य को पाए बिना तृप्त नहीं होती| पर प्रतिकूल वातावरण के प्रभाव से यह मंद पड़ जाती है|
.
परमात्मा की कृपा और आशीर्वाद से मेरे मन में अब मूर्च्छा से जागने और लक्ष्य की ओर सदा निरंतर अग्रसर होने की अभीप्सा तीब्र रूप से जागृत हो रही है| परम सत्य को जानने की प्यास से अत्यधिक व्याकुल होने लगा हूँ| अब वह आध्यात्मिक प्यास बुझने तक इधर-उधर कुछ भी नहीं देखना है| जो भूलें और प्रमाद हो चुका है वह तो हो चुका है, आगे नहीं होने देना है|
.
मुझे पता है कि मेरा स्वधर्म क्या है, व मुझे और आगे क्या करना है| कोई संदेह नहीं है| एक ही डर है कि मार्ग में कहीं नींद न आ जाए, और कोई बात नहीं है| परमात्मा की कृपा और गुरुओं का आशीर्वाद सदा मेरे साथ है| आप सब परमात्मा के सर्वश्रेष्ठ साकार स्वरुप हैं| आप सब को नमन! आप सब का आशीर्वाद और कृपा मुझ अकिंचन पर बनी रहे|
.
ॐ तत्सत् ! ॐ ॐ ॐ !!
कृपा शंकर
३० अप्रेल २०१८

1 comment:

  1. अपने उपास्य के साथ एकाकार होने की अभीप्सा, ध्यान और समर्पण ही मेरा "स्वधर्म" है, अन्य कुछ भी नहीं. ॐ ॐ ॐ

    ReplyDelete