हमारी कोई समस्या नहीं है, समस्या हम स्वयं हैं .....
.
"दीनदयाल सुने जब ते, तब ते मन में कछु ऐसी बसी है |
तेरो कहाये कै जाऊँ कहाँ, अब तेरे ही नाम की फ़ेंट कसी है ||
तेरो ही आसरो एक मलूक, नहीं प्रभु सो कोऊ दूजो जसी है |
ए हो मुरारी ! पुकारि कहूँ, मेरी नहीं, अब तेरी हँसी है ||"
.
सभी समस्याएँ प्राणिक (Vital) और मानसिक (Mental) धरातल पर उत्पन्न होती हैं| उन्हें वहीं पर निपटाना होगा| पर वहाँ माया का साम्राज्य इतना प्रबल है जिसे भेदना हमारे लिए बिना हरिकृपा के असम्भव है| हमारी एकमात्र समस्या है ..... परमात्मा से पृथकता| यह बिना शरणागति और समर्पण के दूर नहीं होगी| परमात्मा का ध्यान और चिंतन ही सत्संग है| हमें चाहिए सिर्फ सत्संग, सत्संग और सत्संग| यह निरंतर सत्संग मिल जाए तो सारी समस्याएँ सृष्टिकर्ता परमात्मा की हो जायेंगी|
.
>>>> हम साधना करते हैं, मंत्रजाप करते हैं, पर हमें सिद्धि नहीं मिलती इसका मुख्य कारण है.... असत्यवादन| झूठ बोलने से वाणी दग्ध हो जाती है और किसी भी स्तर पर मन्त्रजाप का फल नहीं मिलता| इस कारण कोई साधना सफल नहीं होती|
.
>>>> सत्य और असत्य के अंतर को शास्त्रों में, और विभिन्न मनीषियों ने स्पष्टता से परिभाषित किया है| सत्य बोलो पर अप्रिय सत्य से मौन अच्छा है| प्राणरक्षा और धर्मरक्षा के लिए बोला गया असत्य भी सत्य है, और जिस से किसी की प्राणहानि और धर्म की ग्लानी हो वह सत्य भी असत्य है|
.
"दीनदयाल सुने जब ते, तब ते मन में कछु ऐसी बसी है |
तेरो कहाये कै जाऊँ कहाँ, अब तेरे ही नाम की फ़ेंट कसी है ||
तेरो ही आसरो एक मलूक, नहीं प्रभु सो कोऊ दूजो जसी है |
ए हो मुरारी ! पुकारि कहूँ, मेरी नहीं, अब तेरी हँसी है ||"
.
सभी समस्याएँ प्राणिक (Vital) और मानसिक (Mental) धरातल पर उत्पन्न होती हैं| उन्हें वहीं पर निपटाना होगा| पर वहाँ माया का साम्राज्य इतना प्रबल है जिसे भेदना हमारे लिए बिना हरिकृपा के असम्भव है| हमारी एकमात्र समस्या है ..... परमात्मा से पृथकता| यह बिना शरणागति और समर्पण के दूर नहीं होगी| परमात्मा का ध्यान और चिंतन ही सत्संग है| हमें चाहिए सिर्फ सत्संग, सत्संग और सत्संग| यह निरंतर सत्संग मिल जाए तो सारी समस्याएँ सृष्टिकर्ता परमात्मा की हो जायेंगी|
.
>>>> हम साधना करते हैं, मंत्रजाप करते हैं, पर हमें सिद्धि नहीं मिलती इसका मुख्य कारण है.... असत्यवादन| झूठ बोलने से वाणी दग्ध हो जाती है और किसी भी स्तर पर मन्त्रजाप का फल नहीं मिलता| इस कारण कोई साधना सफल नहीं होती|
.
>>>> सत्य और असत्य के अंतर को शास्त्रों में, और विभिन्न मनीषियों ने स्पष्टता से परिभाषित किया है| सत्य बोलो पर अप्रिय सत्य से मौन अच्छा है| प्राणरक्षा और धर्मरक्षा के लिए बोला गया असत्य भी सत्य है, और जिस से किसी की प्राणहानि और धर्म की ग्लानी हो वह सत्य भी असत्य है|
>>>> जिस की हम निंदा करते हैं उसके अवगुण हमारे में भी आ जाते हैं|
जो लोग झूठे होते हैं, चोरी करते हैं, और दुराचारी होते हैं, वे चाहे जितना मंत्रजाप करें, और चाहे जितनी साधना करें उन्हें कभी कोई सिद्धि नहीं मिलेगी|
.
ॐ तत्सत् ! ॐ ॐ ॐ !!
कृपा शंकर
२९ मई २०१६
जो लोग झूठे होते हैं, चोरी करते हैं, और दुराचारी होते हैं, वे चाहे जितना मंत्रजाप करें, और चाहे जितनी साधना करें उन्हें कभी कोई सिद्धि नहीं मिलेगी|
.
ॐ तत्सत् ! ॐ ॐ ॐ !!
कृपा शंकर
२९ मई २०१६
हम कभी भी अच्छे शिष्य नहीं बन पाए, पर गुरु ने साथ नहीं छोड़ा| हर परिस्थिति में सदा रक्षा की और मार्गदर्शन व सहायता करते रहे|
ReplyDeleteगुरु महाराज का आदेश था कि रात्रि में सोने से पूर्व परमात्मा का गहनतम ध्यान करने के बाद ही सोयें| शरीर रहे या न रहे इसकी चिंता भी मत करें| शरीर टूट कर गिरता है तो गिर जाने दें, पर परमात्मा का चिंतन न छूटे|
उनके पास कोई अपनी समस्या लेकर आता तो वे कहते कि अपनी चेतना को निरंतर भ्रूमध्य में रखो और परमात्मा का चिंतन करो| हमारी कोई समस्या नहीं है| सारी समस्याएँ परमात्मा की हैं|
साधना के बारे में वे कोई समझौते की बात नहीं करते थे पर मेरी हिमालय जैसी भूलें और अपराध भी उन्होंने क्षमा कर दिए| वे उनके अपार प्रेम सागर में छोटे मोटे कंकर पत्थर से अधिक नहीं हैं, इन पर कभी भी उन्होंने ध्यान नहीं दिया| अब हम और तो कर ही क्या सकते हैं? जो हुआ सो तो हुआ पर अब ध्यान की गहराई में परमात्मा को पूर्ण रूपेण समर्पित होकर ही जीवन को कृतार्थ कर सकते हैं| अन्य कोई सार की बात नहीं है|
ॐ ॐ ॐ !!